CBSE BOARD RESULTS CBSE 10वीं/12वीं रिजल्ट 2023 | CBSE RESULT 2023

 CBSE BOARD RESULTS 10वीं/12वीं रिजल्ट 2023



सीबीएसई बोर्ड परिणाम पर वास्तविक समय की जानकारी। हालाँकि, आमतौर पर, सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएँ फरवरी से अप्रैल के महीनों में आयोजित की जाती हैं, और परिणाम मई से जुलाई के महीनों में घोषित किए जाते हैं। परिणामों की घोषणा होने पर अपडेट के लिए आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट cbse.nic.in पर नजर रखना सबसे अच्छा है। आप वर्ष 2023 के लिए सीबीएसई बोर्ड के परिणामों पर किसी भी अपडेट के लिए अपने स्कूल से भी संपर्क कर सकते हैं।

CBSE Class 10th Result 2023 Date and Time: 2023 ?

आमतौर पर, सीबीएसई 10वीं के परिणाम अप्रैल महीने के अंत या मई के पहले सप्ताह में घोषित किए जाते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in/ या http://cbseresults.nic.in/ पर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से अपना परिणाम देख सकते हैं। आपको अपनी तैयारी को जारी रखने के लिए अधिक सूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट का अनुसरण करना चाहिए

सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2023 दिनांक और समय

सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2023 की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। आमतौर पर, परिणाम अप्रैल-मई के बीच जारी किए जाते हैं। सीबीएसई नेशनल इंफॉर्मेटिक्स ओलंपियाड (NIO) और सीबीएसई जूनियर साइंस्टिस्ट एक्सीबिशन (JSE) के परिणाम जून में जारी किए जा सकते हैं। जैसे ही आधिकारिक तारीख जारी की जाएगी, आप आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in/ या http://cbseresults.nic.in/ पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023 ऑनलाइन कैसे चेक करें

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023 जब जारी किया जाएगा, आप इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.nic.in/ या http://cbseresults.nic.in/ पर जाएं।

2. वहां से "सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023" के लिंक पर क्लिक करें।

3. अब अपने रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।

4. फिर "सबमिट" पर क्लिक करें।

5. आपके स्क्रीन पर आपके परिणाम का एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगा।

6. अब आप अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं और अधिक कॉपी निकाल सकते हैं।

ध्यान दें कि ऑनलाइन रिजल्ट एक प्राथमिक रूप से होता है। यदि आपको किसी भी तरह की समस्या होती है, तो आप अपने स्कूल से भी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

CBSE बोर्ड 12वीं रिजल्ट अपडेट ! 

 आप CBSE के अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर नवीनतम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद!

CBSE बोर्ड के रिजल्ट की जांच करने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:

CBSE के आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

"Results" पर क्लिक करें और उसके बाद "Senior School Certificate Examination (Class XII) Results 2022" का चयन करें।

आपको अपना "Roll Number," "School Number," "Centre Number" और "Admit Card ID" दर्ज करना होगा।

इन सभी विवरणों के बाद "Submit" पर क्लिक करें।

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

"Results" पर क्लिक करें और उसके बाद "Senior School Certificate Examination (Class XII) Results 2022" का चयन करें।

आपको अपना "Roll Number," "School Number," "Centre Number" और "Admit Card ID" दर्ज करना होगा।

इन सभी विवरणों के बाद "Submit" पर क्लिक करें।

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा 

यदि आप ऑनलाइन रिजल्ट को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपना रिजल्ट जानने के लिए पूछ सकते हैं।

किसी सब्जेक्ट में फेल होने की स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम होंगे या नहीं ?

सप्लीमेंट्री एग्जाम की स्थिति विभिन्न बोर्डों या विश्वविद्यालयों के नियमों और निर्देशों पर निर्भर करती है। इसलिए, यह बोर्ड या विश्वविद्यालय के नियमों पर निर्भर करता है कि सप्लीमेंट्री एग्जाम की स्थिति क्या होगी। 

सीबीएसई बोर्ड के अनुसार, अगर किसी विद्यार्थी को किसी भी सब्जेक्ट में फेल हो जाता है, तो उन्हें समय सीमा के भीतर दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाता है। यह परीक्षा "Improvement Exam" या "Compartment Exam" के रूप में जानी जाती है। इस परीक्षा में समय सीमा कम होती है और यह सिर्फ उन विषयों में दिया जाता है जिनमें छात्र फेल होते हैं। 

इसलिए, यदि किसी छात्र को सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षा में किसी भी सब्जेक्ट में फेल हो जाता है, तो वे समय सीमा के भीतर उपलब्ध सुधार परीक्षा के लिए पंजीकृत हो सकते हैं।

कब तक दोबारा शुरू होगा मू्ल्यांकन कार्य

CBSE ने मूल्यांकन कार्य अप्रैल महीने में शुरू कर दिया है और यह मई महीने के अंत तक चलेगा। 2021 के बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के लिए, स्कूलों को १० दिन दिए गए हैं जिसके बाद रिजल्ट जून महीने में घोषित किया जाएगा।

हालांकि, यदि कोई बदलाव होता है तो CBSE ने आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी कर दी जाएगी।

इस माह रिजल्‍ट जारी होना लग रहा है मुश्किल

मुझे अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए आधिकारिक स्रोतों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण, बहुत से शैक्षणिक कार्य देरी से हो रहे हैं और इसलिए रिजल्ट जारी करने में कुछ देरी हो सकती है। यदि आपका संबंध केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से है, तो आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। आपके राज्य के बोर्ड के लिए भी आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट देख सकते हैं।

अफवाहों से गुमराह होने से बचें

अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1. सत्यापन करें: किसी भी अफवाह से पहले, आपको सत्यापन करना चाहिए कि वह सही है या नहीं। सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों की सत्यता की जांच करने के लिए, आपको विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी लेनी चाहिए।

2. विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें: न्यूज़पेपर, टीवी चैनल और ऑनलाइन पोर्टलों का उपयोग करें जो विश्वसनीय हैं और सत्यापित सूचनाओं को ही शेयर करते हैं।

3. विश्वसनीय स्रोतों के साथ अपनी जानकारी साझा करें: सोशल मीडिया पर सत्यापित सूचनाओं को शेयर करना और दूसरों को उनसे अवगत कराना अच्छा होता है।

4. सोशल मीडिया पर ध्यान न दें: सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों से दूर रहने के लिए, आपको अपनी सोशल मीडिया व्यवस्था को सीमित रखना चाहिए। समय-समय पर इसे चेक करें और जरूरत न हो तो इसका उपयोग न करें।

5. सतर्क रहें:

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.